MAC address kay hota hai | MAC Full Form और मैक एड्रेस क्‍या हैं?

By | May 27, 2020
MAC address kay hota hai,MAC Address Hindi में! MAC Full Form और मैक एड्रेस क्‍या हैं?,मैक एड्रेस क्या है? - What Is MAC Address In Hindi,MAC Address क्या होता है और इसका क्या काम है?
80 / 100 SEO Score

हेलो दोस्तों आज हम मेक एड्रेस की  बात करने वाले हैं।mac address kay hota hai मेक एड्रेस के बारे में हम जानेंगे कि मेक  एड्रेस क्या होता है और कैसे काम करता है,मेक एड्रेस को MAC भी कहते है

 

MAC address kay hota hai

MAC का फूल नाम मीडिया एक्सेस कंट्रोल मीडिया एक्सेस कंट्रोल एड्रेस आईडी के बारे में आप जानते होंगे।  आप की लोकल आई थी और आपके इंटरनेट की आई थी। दोनों अलग होती है। 

 

मतलब आप इंटरनेट से ही मिलती है। इंटरनेट प्रोटोकोल आइडेंटिफिकेशन मिलती है जो इंटरनेट पर आपकी पहचान होती है। जब आप मोबाइल फोन यूज करते हैं तो आपको नंबर दिया जाता है जो आपकी पहचान होती है। अगर कोई उस नंबर को डायल करेगा। आपके पास फोन लगेगा। एक कनेक्शन थी। एक आईपीएस आईजी जाती है। 

Hostinger India review:Ultimate Guide 2020

उसको एक आईडी दी जाती है। उसका एड्रेस पहचान होती है। उस पे आप एक इंटरनेट कनेक्शन की होती है, लेकिन आजकल के जो मॉडम आते हैं, वहां पर आपका अपना कंप्यूटर में कनेक्ट कर लेते हैं। अगर wi fi मॉडम है तो अपना मोबाइल भी चला रहे हैं। आप लैपटॉप भी चला रहे हैं, कौन का चला रहे हैं, कौन चला रहे हैं तो तरह-तरह के डिवाइस है जो एक ही मॉडल से कनेक्ट हो सकते हैं। मॉडर्न मॉडर्न तक एक आईपी आती इंटरनेट की दम होता है।

 

Instagram Se Paise Kaise Kamaye ? 

 

 Google se paise kese kamaye ? 

 

Tik tok se paise kese kamaye?

 

 अब वह अपने घर में अपने आपके घर में जितने भी डिवाइसेज ऑफ मॉडर्न से कनेक्टेड है, उसको एक लोकल आईडी दे देता। उसके बाद में उसके चेक लोकल आईडी होती है ताकि लोग घर के अंदर पहचान की जा सकेगा। कोई भी इंटरनेट पे ट्रेस करेगा तो उसको  इंटरनेट वाला इंटरनेट वाली आईपीसी मालिनी जी 

 

MAC address kay hota hai EX……

 

मुझे कोई ट्रेस कर रहा है। तुम मेर आईडी से कोई ट्रेस कर रहा है वो कैसे पता करे  तो पहले हम उसकी पब्लिक आईपी को ट्रेस करते हैं। उसके बाद देखते हैं किस मॉडल में उस पब्लिक आईपी के अंतर्गत कौन सी लोकल आई थी है। कौनसे-कौनसे डिवाइस हैं? अलग-अलग डिवाइसेज के अलग-अलग लोकल आईडी होती है। जो भी सिर्फ घर के नेटवर्क के लिए होती जो घर में लोकल नेटवर्क होता उसके नहीं होती है। 

MAC address kay hota hai,MAC Address Hindi में! MAC Full Form और मैक एड्रेस क्‍या हैं?,मैक एड्रेस क्या है? - What Is MAC Address In Hindi,MAC Address क्या होता है और इसका क्या काम है?

डिवाइस की पहचान के लिए अलग एड्रेस भी होता है। इसे हम आपको बताएं मीडिया एक्सेस कंट्रोल एड्रेस किसे बोलते हैं तो इंटरनेट करते हैं, ठीक है, आप एक डिवाइस से दो कंप्यूटर चला रहे हैं। ब्राउज़र से लाइट बंद करते हो और कोई बटन करते हो किसी वेबसाइट? आपके डिवाइस पर क्यों लोड होता है? किसी दूसरे के डिवाइस लोड नहीं होता। 

 

वह भी तो सेम मॉडल से कनेक्टेड देख रहे हो और जो किसी और को नहीं देख मैडम से तो बहुत परेशान करते हैं। यार डिवाइस को एक नेटवर्क में अलग-अलग बनाते हैं। अलग-अलग करते हैं और इसका इस्तेमाल जो नेटवर्क प्रोवाइडर से जो इंटरनेट करते हैं, 

 

वह सवाल करते हैं। आपके डिवाइस को ब्लॉक करने के लिए जैसे कि मैंने आपको बताया। डिवाइस करो नेटवर्क एक्सेस ब्लॉक करेगा जिसका मैं के डर से ब्लॉक करेगा। वह डिवाइस इंटरनेट सर्फिंग कर पाएगा। इसके इंसान को मंदिर जाने की अनुमति है कि मंदिर में जा सकते हैं।

 

 राजेश नाम का आदमी है। किसी का होगा तो माफ कीजिएगा।  तो राजेश को मंदिर में जाने की मनाही है तो कैसे उसका नाम है? राजेश को खुद की पहचान है। ऐसे ही किसी डिवाइस के मैक ऐड्रेस को कोई नेटवर्क प्रोवाइडर और ब्लॉक कर सकता है कि वह इंटरनेट ना करें। 

 

कारण कोई भी हो सकता है क्या पता उसने कुछ करने की कोशिश क्यों कुछ गलत करने की कोशिश? इनकी बात करते हैं तो गर्व की बात नहीं करेंगे तो चेंज करना अपनी, 

 

MAC spoofing

 

 Mac spoofing का मतलब ये होता है कि आपका mac ip चेन्ज करना ex बताता हूं में jio का

 

MAC SPOOFING EX…..

 

ओके जो बहुत चर्चा में जिओ की लाइफ मोबाइल है। उनको 2 साल का प्रिंट करने से गाथा नॉर्मल कंपनी कैसे पहचाने कि की कोई डिवाइस का ही है और कौन सा कोई दूसरा फंक्शन का है पहचानती है। लोग क्या कर रहे थे। 

 

अपने सैमसंग डिवाइस के नया का एड्रेस स्कूल लाइफ मोबाइल के मैं के डर से बदल रहे थे। मतलब अपने सैमसंग डिवाइस के मैक एड्रेस को हटाकर उसमें लाइफ मोबाइल का मैक एड्रेस डाल रहे थे ताकि जिओ की जो कंपनी है उसे यह लगे कि आप सैमसंग का मोबाइल नहीं, आप लाइफ का मोबाइल यूज कर रहे हो। ऐसे में आपको 1 साल का फ्री इंटरनेट नहीं। 

 

2 साल का फ्री इंटरनेट काम नहीं कर रही है और कैसे की जाती है। इसके बारे में आपको बता दूं। मmac spoofing  करने से आपका जो नेटवर्क प्रोवाइडर है, वह ज्यादा मतलब खुश नहीं होगा और कहीं ना कहीं हद तक ही निकलती है। आप अपनी पहचान को छुपा रहे। तो मैंने आपको बता दिया होता है। एड्रेस क्या होता है, क्या होती है। 

 

अगर आपके कोई Q है तो आप कॉमेंट में मुझसे पूछ सकते हैं। मैं पूरी कोशिश करूंगा कि मैं उनके आंसर तू अगर आपको लगता है। मैंने कुछ नहीं बताया। मुझसे कुछ छूट गया कि मैं इंसान हूं। मुझसे गलतियां हो सकती हैं तो आप कॉमेंट  में जरूर लिखें ताकि मुझे सुधारने का मौका मिले और दूसरे लोगों को इसे जानने का मौका मिलेगा। अगर आप नए हैं 

 

यदि आपको यह लेख MAC address kay hota hai पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

 

One thought on “MAC address kay hota hai | MAC Full Form और मैक एड्रेस क्‍या हैं?

  1. Pingback: Pan Card Kaise Banaye | Pan Card 2020 » Guideurhealth

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *